साल 2021 में उड़ान 4.1 के तहत प्रदान किए गए 168 मार्ग: सरकार

Spread the love

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने जारी की 2021 की समीक्षा रिपोर्ट

नई दिल्ली। 2021 के अंत में वर्ष की समीक्षा कर नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने बताया कि इस साल उड़ान 4.1 के तहत 168 मार्ग प्रदान किए गए साथ ही सरकार ने अपनी उपलब्धियों और लक्ष्यों पर जोर देते हुए सरकार ने बताया कि कृषि उड़ान 2.0 स्कीम का उद्देश्य पूर्वोत्तर, पहाड़ी और आदिवासी क्षेत्रों के सभी कृषि उत्पादों के लिए रसद प्रदान करना है।

वाणिज्यिक पायलट लाइसेंस किए गए जारी

ड्रोन नियम 2021 के तहत देश को अनुसंधान एवं विकास, परीक्षण, निर्माण और संचालन के लिए एक वैश्विक केंद्र बनाने के लिए अधिसूचित किया गया। जनवरी-नवंबर 2021 के दौरान वाणिज्यिक पायलट लाइसेंस जारी किए गए, जो अब तक का सर्वोच्च स्तर रहा। साथ ही परिचालन अक्षमताओं को खत्म करने, व्यक्तिगत बातचीत को कम करने, नियामक रिपोर्टिंग में सुधार, पारदर्शिता बढ़ाने और उत्पादकता बढ़ाने के लिए सिंगल विंडो प्लेटफॉर्म ई-जीसीए को भी लॉन्च किया गया।

आरसीएस-उड़ान योजना ने पांचवें वर्ष में किया प्रवेश

इस साल क्षेत्रीय संपर्क योजना आरसीएस-उड़ान ने पांचवें वर्ष में प्रवेश किया। उड़ान 4.1 के तहत वर्ष के दौरान 168 मार्ग प्रदान किए गए। पूरे भारत में कनेक्टिविटी में सुधार के विजन के हिस्से के रूप में 100 रूट शुरू किए गए। साथ ही 12 हवाई अड्डों का संचालन भी किया गया जिसमें 3 हेलीपोर्ट शामिल हैं।

अन्नदाता के लिए जारी की कुषि उड़ान 2.0 योजना

अक्टूबर के महीने में कृषि उड़ान 2.0 को लॉन्च किया गया। ‘अन्नदाता’ के लिए उद्देश्य निर्बाध, लागत प्रभावी, समयबद्ध हवाई परिवहन सुनिश्चित करने के उद्देश्य से इस स्कीम को लॉन्च किया गया है। इस योजना के कार्यान्वयन के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, मत्स्य पालन विभाग, पशुपालन और डेयरी विभाग, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय, जनजातीय मामलों के मंत्रालय समन्वय कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *